प्राकृतिक जलस्रोतों पर आत्मनिर्भर वनवासी समाज

प्राकृतिक जलस्रोतों पर आत्मनिर्भर वनवासी समाज

Patalkot water

विश्व विख्यात विज्ञान शोध पत्रिका लांसेट (२०१२) में प्रकाशित एक शोध रपट के अनुसार विकासशील देशों में ५ वर्ष से कम उम्र के करीब आठ लाख बच्चों की मृत्यु की एक मात्र वजह शुद्ध पेयजल के अभाव में डायरिया जैसी बीमारियों का होना है। यानी, शुद्ध पेयजल आपूर्ति के अभाव में प्रतिदिन २००० से ज्यादा बच्चों की मृत्यु हो जाना चिंताजनक विषय है। यूनिसेफ़ की २०१३ की एक स्टडी के अनुसार डायरिया जैसी जल जनित बीमारियों से भारत समेत कुल ५ देशों ५ वर्ष की उम्र तक होने वाली कुल मौतों में से आधी मौतें सिर्फ भारत और नाइजीरिया जैसे २ देशों में हो जाती है। इसमें से करीब २४% बच्चों की मृत्यु भारत देश में आंकी गयी। यूनाईटेड नेशन्स द्वारा किए एक आकलन के अनुसार प्रदूषित जल के सेवन की वजह से दुनियाभर में प्रतिदिन ४००० बच्चों की मौत होती है और इसी रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि आफ्रिका और एशिया के हर १० बच्चों में से ४ बच्चों की मौत की वजह भी यही होती है क्योंकि यहाँ शुद्ध पेयजल का अभाव अनेक हिस्सों में देखा जा सकता है। लांसेट जर्नल में प्रकाशित एक अन्य रपट के अनुसार अपर्याप्त शुद्ध पेयजल, जल संक्रामकता, जल जनित रोगों की वजह से जितनी मौतें होती है उतनी मौतें आतंकवाद, भारी तबाही के हथियारों के उपयोग और युद्ध आदि के बाद हुई मौतों के सारे आंकड़ों को मिलाने के पश्चात भी नहीं होती। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार प्रदूषित और संक्रमित जल के सेवन से प्रतिवर्ष ३.४ मिलियन (३४ लाख) लोगों की मृत्यु हो जाती है जो यह साबित करता है कि सारी दुनिया में लोगों की असमय मौत की मुख्य वजह शुद्ध पेयजल ना मिल पाना ही है। इन लोगों में मुख्यत: बच्चे होते हैं जो संक्रमित जल में पनप रहे सूक्ष्मजीवों के आक्रमण की वजह से मारे जाते हैं। स्वस्थ जीवन और लंबी आयुष के लिए शुद्ध पेयजल को प्राणदायी और अतिमहत्वपूर्ण माना जाता रहा है किंतु पिछ्ले दो दशकों में शुद्ध पेयजल या प्राकृतिक खनिजयुक्त जल के नाम पर जिस तरह का व्यवसायीकरण हुआ है, वो बेहद चिंतनीय है।

हमारे देश में प्राकृतिक संसाधनों की कमी नहीं है, शुद्ध पेयजल जरूर कई समस्याओं में से एक है लेकिन किसी भी दशा में स्थिती इतनी भी गंभीर नहीं कि पेयजल का बाजारीकरण देश के कोने कोने तक हो जाए। लेकिन हालात पर नज़र डाली जाए तो हम देख सकते हैं कि देश के दूरगामी इलाकों तक पेयजल या मिनरल वाटर के नाम पर व्यापार अच्छा खासा फल-फूल रहा है। ना सिर्फ बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ बल्कि पेयजल के नाम पर सैकड़ों स्थानीय कंपनियाँ भी अपनी जेब भरने से बाज़ नहीं आ रही। हमारे देश लाखों गरीबों और ग्रामीणों के लिए यह संभव ही नहीं है कि बाजारू शुद्ध पानी को खरीद पाएं। अपनी दिनभर की कमायी राशी का एक बड़ा हिस्सा महज पेयजल के लिए खर्च करना उनके बस का नही हैं। भारत देश में पातालकोट जैसे इलाके भी हैं जिन्हें सरकारी मदद की परवाह नहीं, और इन लोगों तक सरकार या एजेंसियों की मदद वैसे भी नहीं पहुंच पाती है लेकिन प्राचीनकाल से ही इन्होंने शुद्ध पेयजल प्राप्ति के लिए पारंपरिक नुस्खों का उपयोग किया है। ये बात अलग है कि शहरी लोगों अपनी प्राचीन परंपरागत तकनीकियों और पद्दितियों को दरकिनार कर दिया और फटाफट भागती जिन्दगी और जलजनित रोगों के भय से बाजारू पानी को अपना लिया और घरों में भी पेयजल शुद्दीकरण मशीन यंत्र (वाटर फिल्टर) भी लगा लिए, क्या हर शहरी इस व्यवस्था को अपनाने के लिए साधन सम्पन्न है? हम शहरी लोग जाने अनजाने में विकसित होने की इस अंधाधुंध दौड़ में क्या खो बैठे और क्या पा लिए, ये बात जग जाहिर है।

वनांचलों में रहने वाले वनवासियों के लिए प्रकृति ही सब कुछ है, सर्वोपरी है। व्यवस्थाएं अनुरूप हो या विपरीत, आदिकाल से सुदूर ग्रामीण और वनअंचलों में रह रहे अनेक वनवासी समुदाय आज भी प्राकृतिक जलस्रोतों पर निर्भर हैं, वे इनकी पूजा-अर्चना करते हैं, इन जलस्रोतों को देवतुल्य और देव उपहार की तरह देखा जाता है। वे अपने दादा-परदादाओं से मिले पारंपरिक ज्ञान के आधार पर उपलब्ध जलस्रोतों से जल एकत्र कर उनका शुद्दीकरण करते हैं और इसे पेय योग्य बनाते हैं। सदियों से चली आ रही परंपरा को कोई भले ही शंका की नज़रों से देखें लेकिन अब इसका दमखम आधुनिक विज्ञान भी प्रमाणित कर रहा है।

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के मुख्यालय से करीब ८० किमी दूर पातालकोट घाटी सदियों से वनवासियों का घर है। गोंड और भारिया जनजाति के वनवासी यहाँ सैकड़ों सालों से मूल निवासी हैं। जहाँ एक ओर यहाँ पूरे इलाके में प्राथमिक चिकित्सा और शिक्षा का अभाव तो है वहीं दूसरी तरफ पातालकोट घाटी के अनेक गाँव तथाकथित विकसित समाज की मुख्यधारा से सैकड़ों साल पीछे हैं। बावजूद इसके, जिस तरह से ये वनवासी स्वास्थ्य संबंधी विकारों के उपचारों, दैनिक दिनचर्या और स्वयं के रहन-सहन में प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करते रहें है, ये देखकर मैं शहरी विकसित-समाज को पिछड़ा हुआ देखता हूँ। इस घाटी की भौगोलिक संरचना भी एक मुख्य वजह रही है जिस कारण यह सारी दुनिया से कटा हुआ रहा है। घोड़े के नाल के आकार में और करीब ७९ स्केवेयर किमी के क्षेत्रफल में फैली इस घाटी के वनवासियों को अपनी हर छोटी-बड़़ी जरूरतों के लिए आत्मनिर्भर होना पड़ता है। और मजे की बात ये भी है कि इन लोगों के पास अपनी हर समस्याओं के लिए जुगाड़ और चिरस्थायी उपाय भी हैं। पातालकोट धरातल से करीब ३००० फीट नीचे एक गहरी खाई में बसा २५०० वनवासियों का प्राकृतिक आवास है जो करीब १६ गाँवों में फैला हुआ है। चारों ओर विशालकाय पहाड़ों और चट्टानों से घिरी इस घाटी में पानी हमेशा से एक समस्या रही है क्योंकि अपनी अजीबो-गरीब भूगर्भ-संरचना के चलते यहाँ बरसाती जल का रुक पाना कतई संभव नही हो पाता है। गर्मियों के आगमन के साथ पीने योग्य पानी की समस्या आम हो जाती है। पातालकोट के वनवासियों को कृषि से लेकर पेयजल तक के लिए पूर्णत: बारिश पर निर्भर रहना पड़ता है। बारिश का पानी यहाँ से उद्गम होने वाली नदी दुधी के जरिये घाटी से बाहर चला भी जाता है। गर्मियों के आते-आते लगभग सभी जलस्रोत अपना दम तोड़ते दिखायी देते हैं। इस दौरान पहाड़ों के करीब प्राकृतिक रूप से बने झरनों, झिरिया और पोखरों में भरे पानी से ही इन वनवासियों का गुजारा होता है। तेज चलने वाली हवाओं के साथ मिट्टी और धूल के कण, पेड़-पौधों के टूटे पत्ते, शाखाएं आदि इस पानी में गिरकर इसे मटमैला और दूषित कर देती हैं, इनमें मौजूद सूक्ष्मजीव जैसे बैक्टिरिया, वायरस, प्रोटोजोआ आदि इस पानी को संक्रमित बनाते हैं। पातालकोट वनवासी पीढ़ी दर पीढ़ी अपनाए पारंपरिक तरीकों से अशुद्ध पानी को पीने लायक बनाते हैं। निर्गुंडी, निर्मली, सहजन, कमल, खसखस, इलायची जैसी वनस्पतियों का इस्तमाल कर आज भी जल शुद्धीकरण की इन देसी तकनीकों को आम शहरी लोग भी घरेलू स्तर पर भी अपना सकते हैं।

पातालकोट में मंडा रास्ता, घुरनी और मालनी जैसे कस्बे दूरस्थ इलाकों में बसे हैं। सुबह-सुबह गाँवों की महिलाएं कांसे और पीतल की घुंडियाँ (घड़े के आकार के बर्तन) और मटकों को सिर पर लेकर पहाड़ों की तलहटी में बनी झिरियों के तक जाते हैं। झिर या झिरिया पहाड़ों और पहाड़ों की दरारों से पानी के धीमे धीमे रिसकर नीचे आने का स्थान होता है। यहाँ वनवासी एक कुंड या मध्यम आकार का गोल गड्ढा बनाकर पानी को रोक लेते हैं। सुबह महिलाएं इस पानी को अपने बर्तनों में लेकर घर तक ले आती हैं। गर्मियों में पानी से भरी घुंडियों ये लोग अपने घरों के ऊपर खपरैल से बनी छ्त पर सूर्य प्रकाश में रख देते हैं। यहाँ के बुजुर्गों का मानना है कि ऐसा करने से दिन भर धूप की गर्मी पानी पर पड़ती है और शाम होते-होते पानी की सारी अशुद्धियाँ खत्म हो जाती हैं। सूरज के ढ़ल जाने के बाद शाम से इस पानी को पीने योग्य माना जाता है। यह प्रक्रिया हर दिन दोहरायी जाती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च एंड साइंस (२०१३) में डॉ आर राजेन्द्रन ने एक रिव्यु लेख में बताया है कि यूनिसेफ भी इस बात को मानता है कि २४ घंटों तक पानी को कांच के जार या बर्तन में सूरज की रौशनी या धूप में रखा जाए तो पानी बसे ९९.९% एस्चरेसिया कोलाई नामक बैक्टिरिया का सफाया हो जाता है।

निर्गुंडी (विटेक्स नेगुंडो) का पेड़ इस घाटी में खूब देखा जा सकता है। स्थानीय भाषा में इसे पानीपत्ती भी कहा जाता है। इसके बीजों का इस्तमाल भी पानी को साफ करने के लिए किया जाता है। पातालकोट घाटी के राथेड़ गांव की महिलाएं राजा की खोह नामक घाटी के पोखरों से पानी भरती हैं, सामान्यत: गहराई में बसे होने के कारण खोह का पानी मटमैला हो जाता है। पानी में से मिट्टी के कण, कीचड़ तथा अन्य गंदगियों को साफ करने के लिए महिलाएं निर्गुंडी (वाईटेक्स निगुंडो/ चेस्ट ट्री) नामक पौधे की पत्तियों का प्रयोग करती हैं। इस मैले पानी को घड़े या मटके में भर लिया जाता है और आधे घड़े तक निर्गुंडी की पत्तियों को भर दिया जाता है, और इसे आधे से एक घंटे के लिए ढ़ांक कर रखा जाता है। ऐसा करने से पानी में मौजूद गंदगी नीचे बैठ जाती है और पानी साफ हो जाता है। कुछ लोग इस पानी में इलायची को कुचलकर डाल देते हैं ताकि पानी में मिट्टी की गंध हो तो वह दूर हो जाए। वनवासियों के अनुसार निर्गुंडी की पत्तियाँ मिट्टी के कणों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं जिससे गर्त या कण इनकी सतहों पर लिपट जाते हैं और मिट्टी के भारी कणों के साथ सूक्ष्मजीव भी इन सतहों तक चले आते हैं। आयुर्वेद में भी निर्गुंडी के बीजों में जल शुद्धीकरण की उपयोगिता का जिक्र किया गया है।

पातालकोट के हर्रा का छार गाँव के वनवासी झिरिया की करीब छोटे-छोटे गड्ढे करके पीने का पानी प्राप्त करते हैं। झिरिया से प्राप्त पानी को दो अलग अलग तरीकों से पीने योग्य तैयार किया जाता है। झिरिया से शुद्ध पानी प्राप्त करने के लिए निर्मली के बीजों का खूब इस्तमाल किया जाता है। निर्मली (स्ट्रिकनोस पोटेटोरम) से जल शुद्धीकरण का जिक्र आयुर्वेद में भी आता है। इसके पके हुए २-३ फलों को मसलने के बाद पानी से भरे बर्तनों में डाल दिया जाता है और २ से ३ घंटे के बाद इस पानी को पीने योग्य माना जाता है। कई लोग इसके पके फलों को मटके या घुंडी की आंतरिक सतह पर रगड़ देते हैं और बाद में इस पात्र में झिरिया का पानी डाला दिया जाता है। निर्मली के बीजों पर की गयी शोधों से ज्ञात हुआ है कि इनमें एनऑयनिक पॉलीइलेक्ट्रोफाइट्स पाए जाते हैं जो कोऑग्युलेशन की प्रक्रिया के कारक हो सकते हैं। इसी इलाके के वनवासी एक अन्य प्रक्रिया के तहत झिरिया किनारे बने गड्ढे में एक कप दही डाल देते हैं, एक दो घंटे में पानी में घुले मिट्टी के कण तली में बैठ जाते हैं और आहिस्ता आहिस्ता पानी को ऊपरी सतह से एकत्र कर लिया जाता है। माना जाता है कि दही सूक्ष्मजीवों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है क्योंकि सूक्ष्मजीव दही में अपना भोज्य पदार्थ पाते हैं। पानी पेय योग्य हो जाता है, शहरों में लोग आसानी से इस पद्धिती का इस्तमाल कर सकते हैं और पानी को फिल्टर करने का यह एक उत्तम उपाय हो सकता है| कई गाँवों में लोग दही के साथ खस-खस के बीज भी मिलाते हैं, स्थानीय बुजुर्ग जानकार मानते हैं कि खस-खस भी पानी को साफ करने में मदद करता है।

सहजन या मुनगा के पेड़ भी घाटी में खूब दिखायी देते हैं। हिन्दुस्तानी सभ्यता में करीब ४००० सालों से इसे अलग अलग तरह से इस्तमाल में लाया जाता रहा है। करेयाम गांव के गोंड और भारिया वनवासी पीने के पानी को शुद्ध करने के लिए सहजन या मुनगा (मोरिंगा ओलिफ़ेरा) की फल्लियों और तुलसी की पत्तियों को तोड़कर मटके में डाल देते हैं। इस पात्र में एकत्र किया पोखरों और झिरिया का अशुद्ध या मटमैला जल डाल दिया जाता है। दो से तीन घंटो बाद पात्र की ऊपरी सतह से पानी को निथारकर या एकत्र कर साफ सूती कपड़े से छानते हुए किसी अन्य पात्र में डाल दिया जाता है जो कि अब पीने योग्य हो जाता है। वनवासी हर्बल जानकारों के अनुसार सहजन की फल्लियों और तुलसी की पत्तियों में पानी में उपस्थित अनेक सूक्ष्मजीवों को मारने की क्षमता होती है साथ सहजन की फल्लियों और इसके बीजों का लसलसा पदार्थ पानी में घुलित कणों को अपनी ओर आकर्षित करता है जिससे कुछ समय में पात्र के उपरी हिस्से का पानी पेय योग्य हो जाता है। सूखाभांड गाँव की वनवासी महिलाएं सहजन की परिपक्व फल्लियां एकत्र कर लेती हैं, फल्लियों को तोड़कर इसके बीजों को एकत्र कर लिया जाता है और इन बीजों को एक साफ सूती कपड़े में डालकर पोटली तैयार कर ली जाती है। प्रत्येक दिन सुबह शाम एक एक बार इस पोटली को पानी से भरे पात्र के भीतर ३० सेकेण्ड के लिये घुमाया जाता है, इन महिलाओ का मानना है कि ऐसा करने से पानी के भारी कण और सूक्ष्मजीव इस पोटली की सतह पर चिपक जाते है। बाद में पोटली से बीजों को बाहर निकाल लिया जाता है और अन्य साफ सूती कपड़े में लपेट दिया जाता है ताकि अगली बार इस पोटली का पुन: उपयोग हो सके। आधुनिक विज्ञान भी सहजन और तुलसी के द्वारा सूक्ष्मजीवों की वृद्धि को रोके जाने की पुष्ठि कर चुका है। सन १९९५ में एल्सवियर लिमिटेड से प्रकाशित जर्नल “वाटर रिसर्च” के २९वे अंक में प्रकाशित एक शोधपत्र से प्राप्त परिणामों के अनुसार वास्तव में सहजन के बीजों में हल्के अणुभार वाले कुछ प्रोटीन्स होते हैं जिनपर धनात्मक आवेश होता है और ये प्रोटीन्स पानी में उपस्थित ऋणात्मक आवेश वाले कणों, जीवाणुओं और क्ले आदि को अपनी ओर आकर्षित करते हैं जिससे ना सिर्फ पानी शुद्ध होता है अपितु इसकी कठोरता भी सामान्य हो जाती है। ये शोध परिणाम आधुनिक विज्ञान में अब प्रकाशित हो रहें है लेकिन इसका आधार और उपयोग सदियों पहले से वनवासी करते चले आ रहें हैं।

चिमटीपुर, रातेड़ और मालनी जैसे गांवों के भारिया जनजाति के वनवासी जल शुद्धीकरण के लिए दूषित पानी में तुलसी की पत्तियां, जामुन की छाल और अर्जुन छाल का प्रयोग करते हैं। इन सबकी समान मात्रा लेकर पानी में डाल दिया जाता है, एक रात इसी तरह रखने के बाद अगले दिन एक सूती कपड़े की सहायता से इस पानी को छान लिया जाता है। यह पानी शुद्ध होता है और हर्बल जानकारों की मानी जाए तो यह पेट से जुड़ी समस्याओं के इलाज के लिए उत्तम माना जाता है साथ ही हॄदय के रोगियों के लिए अतिउत्तम होता है। इसके अलावा पातालकोट में वनवासी पेयजल के रखरखाव के लिए पीतल या तांबे के बर्तनों का उपयोग करते हैं। प्लास्टिक के विपरीत पीतल या तांबा बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक और रिपोर्ट के अनुसार स्वासतंत्र संक्रमण और दस्त जनित रोग दुनिया भर में १०% लोगों की मृत्यु का कारण है जो कि एड्स (४.९%), फेफड़ों का कैंसर (२.२%), पेट का कैंसर (१.५%), सड़क दुर्घटनाओं (२.१%), आत्महत्या (१.५%) और मलेरिया (२.२%) की तुलना में कहीं ज्यादा है। अब यदि यह देखा जाए कि स्वासतंत्र संक्रमण और दस्त जनित रोगों के बचाव के लिए दुनिया भर में कुल कितना खर्च किया जाता है तो बाकि कारणों की तुलना में काफी कम दिखाई देगा। एड्स, कैंसर जैसे रोगों के निवारण, उपचार आदि के लिए कई बिलियन और ट्रिलियन डॉलर्स का खर्च किया जा चुका है, लेकिन दुनियाभर के बहुत बड़े हिस्से आज भी शुद्ध पेयजल प्राप्ति से परे हैं। अब वक्त आ चुका है जब हमें मिलकर आधारभूत स्वास्थ्य, स्वच्छ पेयजल जैसी व्यवस्थाओं की उपलब्धताओं पर कार्य करना होगा। जैसे जैसे दुनियाभर में जनसंख्या दबाव बढ़ता जा रहा है, मूलभूत आवश्कताओं की मांग भी तेजी से बढ़ रही है और ऐसे में पीने योग्य पानी के लिए त्राहि त्राहि होना तय है। क्या हम पातालकोट के वनवासियों के पारंपरिक ज्ञान पर आधारित पेयजल सफाई युक्तियों पर कोई आधुनिक शोध कर इसे प्रमाणित कर इन वनस्पतियों को बतौर उत्पाद या आसानी से उपलब्ध संसाधन के तौर पर नहीं ला सकते?

विज्ञान जगत के पिछ्ले कुछ सालों की शोधों के परिणामों को देखा जाए तो वनवासियों के इन पारंपरिक ज्ञान का लोहा मानने में हमें देरी नहीं करनी चाहिए। वनवासियों के हर एक देसी नुस्खे/ जुगाड़ के पीछे एक तथ्य होता है और यही तथ्य सच साबित होता है जब आधुनिक विज्ञान का सिक्का इस पर लगता है। भारत में अभी भी कई इलाके और लाखों लोग ऐसे हैं जो पीने के साफ पानी से आज भी वंचित हैं या हो सकता है सरकार इन क्षेत्रों के पीने के साफ पानी को मुहैया कराने के लिए लाखो करोड़ों की लागत लगाकर ऐसी जनसुविधाओं को संचालित करने में प्रयासरत भी होंगी किंतु पातालकोट जैसे इलाकों के वनवासियों के छोटे छोटे नायाब हर्बल नुस्खे अपनाकर अन्य लोगों को साफ पेयजल मुहैया कराया जा सकता है। शुद्ध पेयजल की प्राप्ति से ना सिर्फ़ आमजनों की सेहत में फायदा होगा अपितु विश्वमंच पर भारत वर्ष को तकलीफ़ देने वाले जलजनित रोगों से मृत्युदर के आंकड़ों में एक हद तक सुधार आ जाएगा। जब तक हमारे देश में स्वच्छ पेयजल का अभाव होगा, तब तक देश के सुनहरे भविष्य की सोच भी करना मुश्किल है, आखिर जल ही जीवन है, जीवन का आधार है। हमारे देश में शुद्ध पेयजल की प्राप्ति एक विकराल समस्या है, और इसके लिए ना जाने कितना पैसा पानी की तरह बहाया जाता है, वनवासियों के पारंपरिक हर्बल ज्ञान को स्रोत मानकर इस पर गहन अध्धयन किया जाए तो निश्चित ही आम जनों तक शुद्ध पेयजल आसानी से पहुँच जाएगा। बायोरेमेडियेशन जैसी तकनीकियों द्वारा इस पारंपरिक ज्ञान का परिक्षण भी किया जाना चाहिए ताकि प्राप्त परिणाम वनवासियों के इस पारंपरिक हर्बल ज्ञान की पैठ दुनिया को दिखा सके, अनुभव करा सके। ये नुस्खे ना सिर्फ शुद्ध पानी प्राप्ती के लिए कारगर है बल्कि पानी का हर्बल ट्रीटमेंट होना बेहतर सेहत के लिए अनेक तरह से फायदेमंद भी है।

(साभार: इंडिया वाटर पोर्टल)

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