Custard Apple leaves for Wound Healing

सीताफल की पत्तियों से घावों का उपचार इंटरनेशनल वूंड जर्नल (२०१२) में प्रकाशित एक क्लीनिकल रिसर्च रिपोर्ट के परिणामों के अनुसार सीताफल की पत्तियों को घावों के उपचार के लिए उत्तम माना गया है। मजे की बात ये भी है कि पातालकोट मध्यप्रदेश के जड़ी-बूटी जानकार (भुमका) के अनुसार कुछ पत्तियों को घाव पर रगड़ दिया जाए या पत्तियों का रस घाव पर लेपित किया जाए तो घाव अतिशीघ्र सूखने लगता है और इस पर किसी तरह का संक्रमण भी नहीं होता है। पातालकोट के कुछ निवासी इसी फ़ार्मुले का उपयोग अपने चौपायों के घाव को ठीक करने के लिए…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

सीताफल की पत्तियों से घावों का उपचार

इंटरनेशनल वूंड जर्नल (२०१२) में प्रकाशित एक क्लीनिकल रिसर्च रिपोर्ट के परिणामों के अनुसार सीताफल की पत्तियों को घावों के उपचार के लिए उत्तम माना गया है। मजे की बात ये भी है कि पातालकोट मध्यप्रदेश के जड़ी-बूटी जानकार (भुमका) के अनुसार कुछ पत्तियों को घाव पर रगड़ दिया जाए या पत्तियों का रस घाव पर लेपित किया जाए तो घाव अतिशीघ्र सूखने लगता है और इस पर किसी तरह का संक्रमण भी नहीं होता है। पातालकोट के कुछ निवासी इसी फ़ार्मुले का उपयोग अपने चौपायों के घाव को ठीक करने के लिए भी करते हैं, उनके अनुसार ऐसा करने से घाव पर मक्खियाँ और अन्य कीड़े नहीं आते है और घाव भी जल्दी भर जाता है…वाह..हमारा आदिवासी देसी ज्ञान और इस ज्ञान पर आधुनिक विज्ञान का ठप्पा, वाह..

Custard Apple leaves for wound healing

As per the clinical findings published in International Wound Journal (2012), Custard Apple leaves are said to be very effective in wound healing. Even age-old herbal healers in Patalkot, Madhya Pradesh advice to rub some leaves or apply crushed leaves over wounded body parts. It heals the wound quickly and also checks any infection. Some villagers apply it on the wounds in domestic animals too. According to them, it helps in repelling flies and maggots from the wound and heals it fast. Amazing but true. Stay healthy.

About Dr Deepak Acharya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

*

code

x

Check Also

बबूल के गोंद की ये जानकारी आपको पता थी?

बबूल के गोंद की ये जानकारी आपको पता थी? बबूल का गोंद वनांचलों में घूमते ...

Powered by Dragonballsuper Youtube Download animeshow